आखिर फिल्में पैसा कैसे कमाती हैं?
आखिर फिल्में पैसा कैसे कमाती हैं?
दूर से देखने पर, फिल्म व्यवसाय काफी आकर्षक लग सकता है। मशहूर हस्तियां और निर्माता रेड कार्पेट पर चलते हैं, ऑस्कर पुरस्कार लेते हैं और सेंट बार्ट्स में छुट्टियां मनाते हैं - सिर्फ इसलिए क्योंकि वे ऐसा कर सकते हैं। जबकि फिल्म उद्योग में बहुत पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन फिल्में बनाने का अर्थशास्त्र सरल नहीं है।
अगर आप किसी भी मूवी स्टूडियो के हॉल से गुज़रते हैं, तो आप शायद यही सुनेंगे कि "कोई भी कुछ नहीं जानता।" और यह सच है। जनता अस्थिर हो सकती है, और उद्योग में उतार-चढ़ाव होता रहता है। लगभग हर फिल्म एक बेहद जोखिम भरा निवेश है, यहाँ तक कि बड़े नाम वाले अभिनेता और अभिनेत्रियों वाली फिल्म भी। मोशन पिक्चर एसोसिएशन ऑफ़ अमेरिका (MPAA) की 2021 की थियेट्रिकल मार्केट स्टैटिस्टिक्स रिपोर्ट के अनुसार, 2021 में यूएस और कनाडाई बॉक्स ऑफ़िस $4.5 बिलियन पर आया, जो कि COVID-19 महामारी लॉकडाउन के बाद थिएटर फिर से खुलने के कारण 2020 से 105% अधिक है, लेकिन महामारी से पहले के स्तर से काफ़ी नीचे रहा।1
यह सिनेमा के शुरुआती दिनों की तरह बिल्कुल भी सीधा-सादा नहीं है, जब कोई फिल्म थिएटर में आती थी, टिकट बिक्री से अपनी ज़्यादातर कमाई करती थी और फिर गायब हो जाती थी। बड़े स्टूडियो और इंडी फिल्म निर्माता अब अपने दिन का ज़्यादातर समय कमाई के नए स्रोतों की तलाश में बिताते हैं, क्योंकि अब फिल्मों के लिए टिकट बिक्री ही सब कुछ नहीं रह गई है।
चाबी छीनना
- यद्यपि फिल्म उद्योग में बहुत पैसा कमाया जा सकता है, लेकिन फिल्म निर्माण का अर्थशास्त्र उतना सरल नहीं है।
- किसी फिल्म के लिए लाभ कमाने का कोई निश्चित रास्ता नहीं है, क्योंकि इसमें ब्रांड जागरूकता, पी एंड ए बजट और अस्थिर जनता की इच्छाएं जैसे कारक शामिल होते हैं।
- हाल के वर्षों में अमेरिका में थिएटरों में उपस्थिति चुनौतीपूर्ण रही है, जिससे विदेशी थिएटरों में पैसा कमाना और भी महत्वपूर्ण हो गया है।
- स्टार वार्स के बाद से , बच्चों को आकर्षित करने वाली फिल्मों के राजस्व में विपणन ने प्रमुख भूमिका निभाई है।
- टेलीविज़न अधिकार, वीडियो-ऑन-डिमांड और स्ट्रीमिंग सेवाएं फिल्म स्टूडियो के लिए आय के महत्वपूर्ण स्रोत बनते जा रहे हैं।
फिल्म का बजट और लागत
आम तौर पर, प्रमुख स्टूडियो अपनी फिल्मों (निर्माण, विकास, विपणन और विज्ञापन) के लिए पूरे बजट का खुलासा नहीं करते हैं। यह रहस्य आंशिक रूप से इसलिए पैदा होता है क्योंकि एक फिल्म बनाने और उसका विपणन करने में ज़्यादातर लोगों की अपेक्षा से कहीं ज़्यादा खर्च होता है। उदाहरण के लिए, मार्वल की द एवेंजर्स जैसी गर्मियों की ब्लॉकबस्टर के लिए उत्पादन बजट का अनुमान $220 मिलियन है।2एक बार जब आप विपणन और विज्ञापन लागतों को जोड़ लेते हैं , तो बजट बढ़ जाता है।
दरअसल, कई फिल्मों के लिए, प्रिंट और विज्ञापन (P&A) की लागत ही बहुत ज़्यादा हो सकती है। हॉलीवुड में एक छोटे बजट की फिल्म मानी जाने वाली $15 मिलियन की फिल्म का प्रचार बजट उसके निर्माण बजट से ज़्यादा हो सकता है। कई फ़िल्में जिनके पास कोई बिल्ट-इन ऑडियंस नहीं होती (जैसे कि द हंगर गेम्स या 50 शेड्स ऑफ़ ग्रे जैसी बेस्टसेलिंग किताबों पर आधारित फ़िल्में ) को लोगों को थिएटर में लाने के लिए किसी तरीके की ज़रूरत होती है। रोमांटिक कॉमेडी या कुछ बच्चों की फ़िल्मों को टीवी विज्ञापनों और मीडिया विज्ञापनों के ज़रिए खुद को प्रमोट करने की ज़रूरत होती है, और ये लागतें तेज़ी से बढ़ती हैं। $35 और $75 मिलियन के बीच बजट वाली फ़िल्म के लिए, इसका P&A बजट संभवतः निर्माण बजट का कम से कम आधा होगा।3
किसी भी तरह की फिल्म के लिए, चाहे वह ब्लॉकबस्टर हो या इंडी प्रोडक्शन, टैक्स में छूट और उत्पाद प्लेसमेंट से होने वाली आय जैसी चीजें बिलों का भुगतान करने में मदद कर सकती हैं। अगर उन्हें कनाडा या लुइसियाना में फिल्म शूट करने के लिए प्रोत्साहन दिया जाता है, तो निर्माता आमतौर पर ऐसा करने के लिए जल्दी करेंगे।
"कोई भी कुछ नहीं जानता" मंत्र पर वापस जाते हुए, इंडी फिल्म लिटिल मिस सनशाइन जैसी कुछ आश्चर्यजनक हिट हैं । फिल्म वित्त की बात करें तो यह फिल्म सिंड्रेला की कहानी है। इसका बजट लगभग 8 मिलियन डॉलर था, और इसे सनडांस फिल्म फेस्टिवल में वितरक फॉक्स सर्चलाइट को 10.5 मिलियन डॉलर में बेचा गया। फिल्म ने अमेरिकी सिनेमाघरों में 59.89 मिलियन डॉलर कमाए, जो एक इंडी के लिए लगभग अनसुना है।4इसके विपरीत, आपके पास वॉल्ट डिज़्नी ( डीआईएस ) की फिल्म जॉन कार्टर है । इसका अनुमानित बजट $250 मिलियन से अधिक था, लेकिन इसने यूएस बॉक्स ऑफिस पर केवल $73 मिलियन कमाए।5
इसलिए किसी फिल्म के लिए मुनाफ़ा कमाने का कोई पक्का रास्ता नहीं है क्योंकि इसमें ब्रांड जागरूकता , पी एंड ए बजट और अस्थिर जनता की इच्छाएँ जैसे कारक शामिल होते हैं। फिर भी, फिल्मों से पैसे कमाने के कुछ आजमाए हुए और सच्चे तरीके हैं।
टिकट मूल्य राजस्व
हाल के वर्षों में थिएटर में दर्शकों की संख्या में कमी आई है, जिससे स्टूडियो और वितरकों के लिए फिल्मों से लाभ कमाना और भी मुश्किल हो गया है। आमतौर पर, थिएटर टिकट की बिक्री का एक हिस्सा थिएटर मालिकों को जाता है, जबकि स्टूडियो और वितरक को बाकी पैसा मिलता है।
परंपरागत रूप से, एक फिल्म के शुरुआती सप्ताहांत में एक बड़ा हिस्सा स्टूडियो को जाता था। जैसे-जैसे सप्ताह बीतते गए, थिएटर संचालक का प्रतिशत बढ़ता गया। एक स्टूडियो संयुक्त राज्य अमेरिका में फिल्म की टिकट बिक्री का लगभग 60% और विदेशों में टिकट बिक्री से लगभग 20% से 40% कमा सकता है।
किसी प्रदर्शक को मिलने वाले राजस्व का प्रतिशत प्रत्येक फिल्म के अनुबंध पर निर्भर करता है। कई अनुबंधों का उद्देश्य थिएटर को बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप होने वाली फिल्मों से बचाने में मदद करना होता है। ऐसी फिल्मों के लिए थिएटर को टिकट बिक्री का बड़ा हिस्सा देकर ऐसा किया जाता है, इसलिए एक डील में स्टूडियो को खराब प्रदर्शन करने वाली फिल्म का कम प्रतिशत और हिट फिल्म की कमाई का अधिक प्रतिशत मिल सकता है। आप बड़ी थिएटर चेन के लिए सिक्योरिटी फाइलिंग देख सकते हैं कि उनके टिकट राजस्व का कितना हिस्सा स्टूडियो को वापस जाता है।
स्टूडियो और वितरक आम तौर पर विदेशी बिक्री की तुलना में घरेलू राजस्व से अधिक कमाते हैं क्योंकि उन्हें बड़ा प्रतिशत मिलता है। इस व्यवस्था के बावजूद, 21वीं सदी की शुरुआत में विदेशी टिकट बिक्री अधिक महत्वपूर्ण हो गई। यही कारण है कि आप अधिक विज्ञान-फाई, साहसिक, फंतासी और सुपरहीरो फिल्में देखते हैं। एक्शन और विशेष प्रभावों को अनुवाद की आवश्यकता नहीं होती है। उन्हें समझना आसान है, चाहे आप मलेशिया में हों या मोंटाना में। इंडी कॉमेडी के लिए विदेशी दर्शक बनाना बहुत कठिन है।
मर्केंडाइजिंग डॉलर
यह सब स्टार वार्स से शुरू हुआ । 1977 में जॉर्ज लुकास की विज्ञान-फाई गाथा शुरू होने के बाद से, इस फ्रैंचाइज़ी ने अकेले खिलौनों से अरबों का राजस्व कमाया है, अन्य तृतीय-पक्ष कंपनियों से लाइसेंसिंग आय का तो कहना ही क्या।62015 में, स्टार वार्स: द फोर्स अवेकेंस ने खुदरा बिक्री से 700 मिलियन डॉलर की कमाई की।7
यह रणनीति स्पष्ट रूप से हर फिल्म के लिए काम नहीं करती है। रोमांटिक कॉमेडी के लिए आपको बहुत सारे एक्शन फिगर नहीं देखने को मिलते। हालाँकि, बड़े बजट की फिल्मों के लिए मर्चेंडाइजिंग एक नकदी गाय है जो बच्चों और कॉमिक-कॉन प्रशंसकों दोनों को पसंद आती है। उदाहरण के लिए, डिज्नी की टॉय स्टोरी फ्रैंचाइज़ ने खुदरा बिक्री में अरबों डॉलर कमाए हैं ।8
दूसरी ओर, कुछ विश्लेषक सुझाव देते हैं कि फ़िल्म देखने से होने वाली थकान पर नज़र रखें। बच्चे वीडियो गेम और यूट्यूब जैसे नए मनोरंजन के तरीकों की ओर तेज़ी से आकर्षित हो रहे हैं।
विदेशी बिक्री
जब कोई निर्माता स्वतंत्र फिल्म के लिए बजट जुटाता है, तो विदेशी क्षेत्रों में वितरण अधिकार बेचना महत्वपूर्ण होता है। इससे फिल्म के बजट को कवर करने में मदद मिलती है और उम्मीद है कि इससे राजस्व भी मिलेगा। स्वतंत्र फिल्म निर्माता वास्तव में पैसा कमा सकते हैं यदि उनके पास एक बेहतरीन विदेशी बिक्री एजेंट हो जो उनकी फिल्मों को प्रमुख विदेशी बाजारों में बेच सके।
निर्माता अक्सर फिल्म की कास्टिंग करते समय अपनी "इच्छा सूची" बनाते हैं, और यह सूची आम तौर पर उन प्रसिद्ध नामों से भरी होगी जो विदेश यात्रा करते हैं। यदि आपके पास टॉम क्रूज़ या जेनिफर लॉरेंस जैसे सितारे हैं, तो आपको चीन और फ्रांस में अधिकार खरीदने के लिए इच्छुक भागीदार मिलने की अधिक संभावना है। यह इस बात की गारंटी नहीं है कि फिल्म लाखों (या अरबों) कमाएगी, लेकिन यह इस व्यवसाय में सबसे सुरक्षित दांव है।
कुछ अमेरिकी फिल्में संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अधिक कमाई करती हैं।
टेलीविज़न अधिकार, स्ट्रीमिंग और वीओडी
एक समय था जब सब कुछ डीवीडी की बिक्री तक सीमित था। अब, यह टेलीविजन अधिकारों, वीडियो-ऑन-डिमांड (वीओडी) और स्ट्रीमिंग के बारे में कहीं अधिक है।
कुछ निर्माताओं के लिए, टीवी और अंतर्राष्ट्रीय अधिकार बेचना लाभ का एक महत्वपूर्ण स्रोत है क्योंकि निर्माता को मार्केटिंग और पी एंड ए लागतों का भुगतान नहीं करना पड़ता है। फिल्मों को किसी समय थिएटर छोड़ना पड़ता है, लेकिन वे टीवी पर सदाबहार रह सकती हैं। आपने कितनी बार चैनल बदलते हुए द नोटबुक या द शॉशैंक रिडेम्पशन को फिर से देखा है?
वीओडी के लिए, इन सौदों से होने वाले राजस्व से स्टूडियो के मुनाफे में सैकड़ों मिलियन डॉलर की बढ़ोतरी होनी चाहिए । इंडी फिल्मों के लिए, वीओडी रिलीज की कई रणनीतियाँ हैं: दिन-और-तारीख (सिनेमाघरों और वीओडी में एक साथ रिलीज़ होने वाली फ़िल्में), दिन-से-पहले-तारीख (सिनेमाघरों से पहले वीओडी), और वीओडी-केवल। कई फ़िल्में जिनमें लोगों को थिएटर तक लाने के लिए विशेष प्रभाव और बड़े नाम वाले सितारे नहीं होते हैं, वे अक्सर इस मॉडल से लाभ उठाती हैं।
स्ट्रीमिंग वीडियो हॉलीवुड फिल्मों के लिए राजस्व का एक नया स्रोत है। VOD राजस्व कुछ वर्षों के बाद सूख जाता है, लेकिन मूवी स्टूडियो अभी भी पुरानी फिल्मों को नेटफ्लिक्स या अमेज़ॅन प्राइम को लाइसेंस देकर उनसे पैसा कमा सकते हैं। हालाँकि, स्ट्रीमिंग सेवाओं पर मूल सामग्री की सफलता भी दर्शकों को पारंपरिक फिल्मों से दूर ले जाती है।
अब तक किस फिल्म ने सबसे अधिक पैसा कमाया है?
जेम्स कैमरून की अवतार (2009), दुनिया भर में $2.92 बिलियन और अमेरिका में $785.22 मिलियन की कमाई9
कम बजट वाली ऐसी फिल्म का उदाहरण क्या है जिसने बड़ा मुनाफा कमाया?
द ब्लेयर विच प्रोजेक्ट (1999): लगभग 60,000 डॉलर के बजट के साथ, इसने दुनिया भर में 246.8 मिलियन डॉलर की कमाई की (केवल अमेरिका में 140.5 मिलियन डॉलर)10
नेटफ्लिक्स से फिल्में कैसे पैसा कमाती हैं?
नेटफ्लिक्स अपने ग्राहकों से प्राप्त धन का उपयोग फिल्म के स्ट्रीमिंग अधिकार खरीदने और अपनी स्वयं की सामग्री तैयार करने के लिए करता है।
तल - रेखा
जैसा कि कहा जाता है, हॉलीवुड में कोई भी कुछ नहीं जानता। फिल्म उद्योग में उतार-चढ़ाव है, और टिकट बिक्री अकेले राजस्व नहीं बढ़ाती है। मर्चेंडाइजिंग, वीओडी, स्ट्रीमिंग वीडियो, विदेशी बिक्री और कई अन्य वितरण चैनल हैं जो फिल्म निर्माताओं, निर्माताओं और स्टूडियो को लाभ कमाने में मदद कर सकते हैं। तो कौन जानता है, जिस छोटे से इंडी में आप निवेश करते हैं वह अगली "लिटिल मिस सनशाइन" हो सकती है। या नहीं। हॉलीवुड में, कोई गारंटी नहीं है।
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